HINDUSTAN1ST NIA

NIA ने पंजाब सरकार से 57 कथित गैंगस्टरों और आतंकवादियों की प्रॉपर्टी का मांगा ब्योरा

Punjab 1st

PUNJAB1ST : राष्ट्रीय जांच एजेंसी NIA ने सिख फॉर जस्टिस (SFJ) से जुड़े आतंकियों के नाम भी शामिल हैं। गलत तरीके से कमाए होने की सूरत में सरकार जांच के बाद इन सभी की प्रॉपर्टी को कुर्क कर सकती है।

NIA लगातार आतंकियों और गैंगस्टरों ने मिलकर बनाए कलस्टर को तोड़ने की कोशिश कर रही है। इसके लिए NIA की तरफ से दो FIR भी दर्ज की गई हैं। जिनमें विदेश में बैठे आतंकी लखीबर लंडा के अलावा लॉरेंस, जग्गू भगवानपुरिया, काला जठेरा, भुप्पी आदि गैंगस्टरों के नाम भी शामिल हैं। NIA पंजाब, हरियाणा, यूपी और राजस्थान में आतंकियों व गैंगस्टरों के ठिकानों पर दो से तीन बार रेड भी कर चुकी है।

प्रॉपर्टी को गिरा या कुर्क कर सकती है सरकार

NIA की जांच में अगर साबित हो जाता है कि अवैध धन का उपयोग संपत्तियों को खरीदने में किया गया है तो सरकार इन्हें कुर्क कर सकती है या इन्हें ध्वस्त भी कर सकती है। गलत तरीके से कमाया गया यह पैसा विदेश से आतंकी फंड, ड्रग तस्करी और फिरौती से इकट्‌ठा हो सकता है। यही सोच कर सरकार NIA के माध्यम से यह कार्रवाई कर रही है।

संबंधित जिलों के DC से मांगा गया ब्योरा

गृह सचिव अनुराग वर्मा ने आतंकियों या गैंगस्टरों की प्रॉपर्टी की डिटेल संबंधित डिप्टी कमिश्नर कार्यालयों से मांगी है। संबंधित जिलों के डीसी को कहा गया है कि जिन लोगों के नाम NIA ने उपलब्ध कराए हैं, उनकी चल-अचल संपत्तियों की जानकारी दी जाए। संबंधित जिले के डीसी को NIA के महानिदेशक दिनकर गुप्ता और अतिरिक्त सचिव (नॉर्थ ब्लॉक) प्रवीण वशिष्ठ द्वारा पंजाब सरकार को लिखे गए पत्रों के आधार पर ऐसा करने के लिए कहा गया है।

सबसे ज्यादा आतंकी व गैंगस्टर फिरोजपुर जिले से

NIA ने मुख्य रूप से तरनतारन में 23 सितंबर, 2019 के विस्फोट में आरोपियों की संपत्तियों का विवरण मांगा है। इस घटना में तरनतारन में दो लोगों की मौत हो गई थी। यह पूरा घटनाक्रम आतंकी मॉड्यूल का हिस्सा था। जिसमें खालिस्तान लिबरेशन फोर्स (KLF) से जुड़े आतंकियों के नाम सामने आए थे।आरोपियों की संपत्ति के मामले में सबसे अधिक 12 फिरोजपुर से हैं, जबकि तरनतारन से 11 व अमृतसर से 10 हैं। अन्य जिलों में कपूरथला, मोगा, मोहाली, फाजिल्का, मुक्तसर, गुरदासपुर और होशियारपुर के आतंकी व गैंगस्टर शामिल हैं।

अमेरिका-कनाडा में छिपे इंडिया के मोस्ट वांटेड गैंगस्टर:NIA ने 28 की लिस्ट तैयार की, पंजाब-राजस्थान के रहने वाले, टॉप पर गोल्डी बराड़​​​​​​​

इंडिया के मोस्ट वांटेड गैंगस्टर विदेशों में छिपकर देश में वारदातों को अंजाम दिलवा रहे हैं। ये अपने गुर्गों से देश में मर्डर, फिरौती से लेकर आर्म्स स्मगलिंग का काम करवा रहे हैं। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने ऐसे 28 गैंगस्टरों की लिस्ट तैयार की है। इसके मुताबिक सबसे ज्यादा 9 गैंगस्टर कनाडा और 5 अमेरिका में छिपे हुए हैं(सूत्र इंटरनेट)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *